Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

MasterCard और Visa Card से कैसे कर सकते हैं UPI, यहां जानें पूरा प्रोसेस

MasterCard और Visa Card से कैसे कर सकते हैं UPI, यहां जानें पूरा प्रोसेस

देश में ऑनलाइन पेमेंट की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के साथ केंद्रीय बैंक (RBI) द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। अब UPI Payment के लिए हम आसानी से क्रेडिट कार्ड को भी लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा जिन यूजर के पास Visa और Mastercard है वह भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।


MasterCard और Visa Card से कैसे कर सकते हैं UPI 

 हम घर पर अपना पर्स भूल गए हैं तब भी हमें टेंशन नहीं होती है, क्योंकि हम आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के बाद कैश रखने की टेंशन एक तरह से खत्म हो गई है। अब किराने की दुकान से 5 रुपये के सामान के लिए भी हम यूपीआई कर सकते हैं।

डिजिटल युग में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ आरबीआई (RBI) द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। पहले जहां हमें यूपीआई पेमेंट के लिए बैंक अकाउंट को लिंक करवाने की जरूरत होती थी।

वहीं अब हम क्रेडिट कार्ड के जरिये भी आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब अगर बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तब भी हम क्रेडिट कार्ड की मदद से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।



क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट की जा सकती है, इसकी जानकारी कई यूजर को नहीं है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रुपे कार्ड (RuPay) को यूपीआई से लिंक (UPI) करने की अनुमति पिछले साल ही दे दी थी।

इसका मतलब है कि जिन यूजर के पास रुपे क्रेडिट कार्ड है, वह यूपीआई पेमेंट (RuPay credit card UPI Transaction) कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), यस बैंक (Yes Bank) और फेडरल बैंक जैसे कई बैंक ने वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड (Virtual Rupay Credit Card) शुरू किया है। यह एक तरह का क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ही है। इस कार्ड के जरिये भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करना काफी आसान हो गया है।



वीजा और मास्टरकार्ड यूजर कर सकते हैं UPI

ऐसे में अब सवाल है कि क्या वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard) यूजर भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं या नहीं। इसका जवाब है 'हां'। अगर आपके पास वीजा या मास्टर कार्ड है तो आपको पहले यह पता करना होगा कि क्या आपका बैंक वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड की सुविधा देता है।

अगर बैंक अपने ग्राहक को यह सुविधा दे रहा है तब ग्राहक आसानी से वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिये यूपीआई कर सकते हैं। बता दें कि वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड एक तरह का अतिरिक्त कार्ड होता है।

आप वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई बेस्ड ऐप जैसे गूगलपे (GooglePay), पेटीएम (PayTm), फोनपे (PhonePe) से लिंक कर सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं।

इसके अलावा वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिये ई-कॉम पेमेंट भी की जा सकती है। बता दें कि जिस तरह वीजा मास्टरकार्ड में लिमिट होती है, ठीक उसी प्रकार रुपे क्रेडिट कार्ड में भी लिमिट होती है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]